WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aahar Jharkhand Ration Card 2024: झारखंड पीडीएस आवंटन रिपोर्ट एवं मासिक वितरण | PDS Jharkhand Ration Card

झारखंड सरकार के खाद्य, सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा Pds Portal (aahar.jharkhand.gov.in) लांच किया है। जिसे आहार पोर्टल भी कहा जाता है। Jharkhand PDS Portal माध्यम से आप घर बैठे ही पीडीएस झारखंड मासिक वितरण का विवरण आसानी से देख सकते है। अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर कैसे आप घर बैठे ही Pds Jharkhand  मासिक वितरण, झारखंड पीडीएस आवंटन रिपोर्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।तो इन्ही कुछ सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है । पीडीएस झारखंड मासिक वितरण के अतिरिक्त हम आपको pds jharkhand ration card 2024, jharkhand pds system क्या है?, aahar jharkhand pds, पीडीएस झारखंड मासिक वितरण कैसे चेक करें ,जैसे कई विषयों की जानकारी भी उपलब्ध करवाएंगे ।तो आइए जानते है इस बारे में ….

आहार झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट

पीडीएस झारखंड मासिक वितरण | Aahar Jharkhand PDS

आर्टिकल name पीडीएस झारखंड मासिक वितरण कैसे चेक करें 
राज्यझारखंड
विभागझारखंड सरकार की खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन
वर्ष2024
अधिकारिक वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in/ 
Toll Free number 18003456598

Pds Jharkhand Ration Card 2024

Jharkhand राज्य के सभी नागरिकों के लिए Ration Card होना बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। इसलिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा Ration Card बनवाने के लिए apply process को online कर दिया है। जिसके चलते अब झारखंड निवासी घर बैठे ही online process के माध्यम से Ration Card के लिए apply कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि झारखंड सरकार द्वारा Ration Card को 3 भागों में बांटा गया है।  APL राशन कार्ड, BPL राशन कार्ड तथा AAY (अंत्योदय )राशन कार्ड । आंकड़ों के मुताबिक, झारखंड के सभी जिलों के राशन कार्डधारियो की कुल संख्या  6,07,267 है। वही कुल लाभार्थी 26,423,793 है। झारखंड सरकार के खाद्य, सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा आप Pds Jharkhand Ration Card 2024 से संबंधित सारी जानकारियां घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है ।

तो हम आपको  इस आर्टिकल के माध्यम से  बतायेगे की आप किस प्रकार ऑनलाइन Jharkhand Ration Card 2024 के लिए अप्लाई कर सकते है। Pds Jharkhand Ration Card के बारे में online जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए process को follow करे। तो आइए बताते है ….

झारखण्ड राशन कार्ड खोजें 

झारखंड पीडीएस आवंटन रिपोर्ट 2024

प्रत्येक राज्य की सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए समय -समय पर सुविधा प्रदान की जाती है। जिससे यहां के नागरिक बिना किसी परेशानी के अपने सभी कार्यों को आसानी से कर पाए। इसके लिए  झारखंड की सरकार ने राज्य के लोगो को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए Aahar Jharkhand Pds  वेबसाइट को लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सहायता से आप घर बैठे ही झारखंड पीडीएस आवंटन रिपोर्ट 2024 एवं खाद्य विभाग से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाएं को प्राप्त कर सकते है इस website  के माध्यम से  आप Jharkhand Ration card हेतु apply सकते है। इस पोर्टल में मौजूद सभी सेवाओं के बारे में जानने के लिए आप आहार झारखण्ड पीडीएस की website aahar.jharkhand.gov.in से राशनकार्ड के process के बारे में जान सकते है।

झारखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

Jharkhand Pds System क्या है?

Pds का पूरा नाम पब्लिक वितरण प्रणाली है । यह   प्रणाली सरकार द्वारा चलाई जाती है। जिसके द्वारा निम्न वर्ग के लोगो को रियायती दरों पर  खाद्य सामग्री जैसे गेहू ,दाल, चावल, तेल आदि उपलब्ध कराती है। 

अब हम जानते है कि आखिर Jharkhand Pds System क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Jharkhand Pds System जो की झारखण्ड राज्य के नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी portal है। इस पोर्टल aahar.jharkhand.gov.in से राशन कार्ड के लिए apply और Ration Card download  कर सकते है।इसके साथ ही आप  झारखंड जिले के ग्राफिकल व्यू के जरिये किसी भी जिले के सभी राशनकार्ड तथा आबंटन वितरण का विवरण देख सकते हैं। Jharkhand Pds System  के लॉन्च करने का सबसे मुख्य उद्देश्य , राशन से जुड़ी सभी सूचनाओं को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एकत्रित करना है, जिसमें PDS Jharkhand Ration Card Online Apply से जुड़ी सभी जानकारी को शामिल किया गया हैं।इसके साथ ही इस पोर्टल से आप सभी महीने का विवरण ,आपके द्वारा लिए गए राशन की पूरी जानकारी भी शामिल हैं । जिसे आप सभी घर बैठे  बिना किसी परेशानी के  online देख  सकते है।

आहार राशन कार्ड पोर्टल झारखण्ड | aahar.jharkhand.gov.in

खाद्य, सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा झारखण्ड नागरिकों को राशन कार्ड से जुडी सेवाओं को ऑनलाइन aahar.jharkhand.gov.in पोर्टल पर उपलब्ध करवाया गया है। Aahar Jharkhand Portal पर राशन कार्ड लाभुक की सम्पूर्ण जानकारी देख सकते है साथ ही निम्न सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है:-

  • लाभुक के कार्ड की जानकारी में
  • डिजिटलीकरण
  • डिजिटलीकरण
  • राशनकार्ड विवरण
  • पात्रता
  • पात्रता सूचि (मासिक)
  • राशन विवरण
  • वन नेशन वन कार्ड
  • विक्रेता
  • वितरण मशीन
  • ग्रीन कार्ड
  • आवंटन पालिसी
  • ई-आहार पत्रिका

उक्त में बताई गई सभी सेवाओं को ऑनलाइन देख सकते है।

पीडीएस झारखंड मासिक वितरण कैसे चेक करें 

अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पीडीएस झारखंड मासिक वितरण कैसे चेक करें। तो इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गई process को स्टेप by स्टेप फॉलो करें।

  • पीडीएस झारखंड मासिक वितरण चेक करने के लिए आप सबसे पहले झारखंड सरकार की खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए। इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर click करे
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा आप इस के left side में दिए गए में ऑप्शन को select करें।
  • अब यहां आपको तीसरे नंबर पर” राशन वितरण”का option दिखाई देगा । आप इसे select करे ।
  • राशन वितरण को select करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन आएंगे ।जिसमे से आप “मासिक वितरण” option पर क्लिक करे 
  • जैसे ही आप मासिक वितरण पर click करेंगे, आपके सामने month and year का ऑप्शन आएगा ।
  • आप इसमें month and year दर्ज करे और find button पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने district wise transaction status की एक सूची open हो जाएगी।
  • इस सूची में अपने जिला का चुनाव करें।
  • ब्लॉक, डीलर का चयन करें।
  • यहाँ राशन कार्ड नंबर के साथ सभी लाभार्थियों की लिस्ट दिखाई देगी।
  • इस तरह आप पीडीएस झारखंड मासिक वितरण को check कर सकते है।

हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी अगर आपको पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले । साथ ही झारखंड राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी समस्या को लेकर आप अपनी कोई राय रखना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में comment करके हमें जरूर बताएं।

-: महत्वपूर्ण लिंक्स :-
Ration Card Status Jharkhand 2024Ration Card Download Jharkhand 2024
Jharkhand Ration Card List 2024Jharkhand Ration Online 2024

FAQ’s झारखंड पीडीएस आवंटन रिपोर्ट 2024

Q. आहार झारखण्ड क्या है?

Ans.आहार झारखंड एक website है,जिसके माध्यम से झारखण्ड की जनता को अनेक प्रकार की सुविधा प्राप्त होती है।

Q. राशन कार्ड नागरिकों के लिए क्यों जरुरी है?

Ans. राशन कार्ड होने से नागरिकों को सस्ते एवं उचित दामों में खाद्य सामग्री उपलब्ध हो जाती है।

Q. Aahar Jharkhand वेबसाइट किसने लॉन्च की है?

Ans. यह वेबसाइट झारखण्ड राज्य की सरकार द्वारा लॉन्च की गयी है।

Q. पीडीएस का फुल फार्म क्या होता है ?

Ans. PDS का फुल फॉर्म होता है, पब्लिक डिस्ट्रीब्युशन सिस्टम है जिसका अर्थ होता है सार्वजनिक वितरण प्रणाली।

Q. झारखंड राशन कार्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट बताए?

Ans. झारखंड सरकार की खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in/ है।

Leave a Comment